उत्तर प्रदेश वृक्षारोपण महाकुंभ योजना – [योगी] सरकार उत्तर प्रदेश में 22 करोड़ पौधे लगाएगी

उत्तर प्रदेश वृक्षारोपण महाकुंभ योजना – UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana 2019 | Yogi Govt Will Plant 22 Crore Plants In Uttar Pradesh | योगी सरकार उत्तर प्रदेश में 22 करोड़ पौधे लगाएगी

UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana

उत्तर प्रदेश वृक्षारोपण महाकुंभ योजना

UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana 2019 – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई “वृक्षारोपण महाकुंभ योजना” के बारे में जानकारी देंगे। Green अर्थ ग्रीन अर्थ ’के विचार को आगे बढ़ाने के लिए UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana की शुरुआत की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में 13 प्रमुख प्रस्तावों की पुष्टि हुई। जिसमें, 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर, योगी सरकार राज्य के सभी जिलों में 22 करोड़ पौधे लगाएगी। यूपी पौधारोपण अभियान या सरकारी योजना में इन सभी पौधों की जियोटैगिंग भी की जाएगी।

Read About:यूपी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana 2019

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को “UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana” का शुभारंभ किया, जिसका उद्देश्य भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर राज्य में रिकॉर्ड 22 करोड़ पौधे लगाना है। मुख्यमंत्री ने सुबह जैतिकखेड़ा में सुबह पौधारोपण कर इस अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आदित्यनाथ गंगा-यमुना संगम के किनारे प्रयागराज में मुफ्त पौधे वितरित करेंगे और यह आठ घंटे के भीतर एक जगह से अधिकतम मुफ्त पौधे वितरित करने का रिकॉर्ड भी होगा |

Read About:यूपी सम्पत्ति पंजीकरण

UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana 2019 – यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी कासगंज में गंगा के जंगल में ड्राइव और पौधे रोपेंगी। अवस्थी ने 22 करोड़ पौधे लगाने के कुल लक्ष्य के बारे में कहा, 10 करोड़ से अधिक दोपहर 12 बजे तक लगाए गए थे। वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि पेड़ों की वृद्धि की उचित निगरानी सुनिश्चित करने के लिए, ग्राम पंचायत स्तर पर लगाए गए अधिकांश पौधे भी ‘भू-खंडित’ किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश वृक्षारोपण महाकुंभ योजना 2019

  • इसके साथ ही सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए एक छोटा सा प्लान भी तैयार किया है। ताकि किसानों को भी पौधे लगाने में मदद मिल सके।
  • UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana में ब्लॉक डेवलपमेंट कमेटियों, ग्राम प्रधानों और ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर्स भी भाग लेंगे।
  • पौधे लगाने से वायु प्रदूषण तो खत्म होता ही है साथ में मिट्टी का कटाव भी कम होता है। इससे कम हो रहे भूजल स्तर को रोकने में भी मदद मिलेगी।
  • सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों और विभिन्न अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को भी इस ग्रीन ड्राइव के लिए चुना है।

Read About:उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना

मुख्यमंत्री योगी वृक्षारोपण महाकुंभ योजना (पौधागिरी अभियान)

Mukhyamantri Yogi Vriksharopan Mahakumbh Yojana –उत्तर प्रदेश पौधारोपण योजना 2019 में निम्न्लिखित पौधों को चुना गया है। जो पूरे राज्य में लगाए जाएंगे और लोगों को मुफ्त में वितरित भी किए जाएंगे:

  • आम का पेड़
  • जामुन का पेड़
  • सागौन का पेड़
  • ड्रमस्टिक का पेड़
  • नीलगिरी (गोंद के पेड़)
  • महुआ का पेड़
  • अमरूद का पेड़

UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana 2019

UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana 2019 – इसके अलावा, सैकड़ों अन्य प्रजातियां हैं, जिन्हें लोगों के बीच मुफ्त में वितरित किया जाएगा। इन 22 करोड़ पेड़ों में से लगभग 7 करोड़ पेड़ वन विभाग द्वारा लगाए जाएंगे और 15 करोड़ पेड़ अन्य विभागों द्वारा लगाए जाएंगे। पेड़ों के संरक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि न केवल हर पौधे को लगाया जाए। बल्कि इसका भी अच्छे से ध्यान रखा जाना चाहिए।

Read About:UP Ration Card Online Application form

उत्तर प्रदेश वृक्षारोपण महाकुंभ योजना – [योगी] सरकार उत्तर प्रदेश में 22 करोड़ पौधे लगाएगी

यहां हमने UP Vriksharopan Mahakumbh Yojana 2019 के बारे में जानकारी साझा की है, आपको यह जानकारी कैसी लगी और यदि आपके पास उत्तर प्रदेश वृक्षारोपण महाकुंभ योजना से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो कृपया इसे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमें इसका जवाब देना चाहिए। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *