Delhi Student Credit Education Loan Scheme – Loans for Higher Education – 10 लाख तक का लोन

दिल्ली सरकार उच्च शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट के लिए छात्रों को 10 लाख तक का बिना गारंटी के लोन उपलब्ध कराएगी – Delhi govt. to provide Credit Facility to students under Higher Education and Skill Development Guarantee Scheme, avail loans upto Rs. 10 lakh for studies.

Delhi Student Credit Education Loan

Delhi Student Credit Education Loan Scheme by Arvind kejriwal

Delhi Student Credit Education Loan Scheme – मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 में, दिल्ली सरकार उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना के तहत छात्रों को कवर करेगी। उन सभी छात्रों को जो प्रतिष्ठित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने की इच्छा रखते हैं और वित्तीय संकट के कारण ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें लाभ होगा। सीएम केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने योजना की प्रगति की समीक्षा के लिए 13 भाग लेने वाले बैंकों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी। दिल्ली सरकार उच्च शिक्षा के लिए ऋण प्रदान करके समावेशी और टिकाऊ शासन सुनिश्चित करना चाहती है। अध्ययन के लिए ऋण सुविधा का लाभ उठाने के इच्छुक सभी छात्रों को किसी भी कीमत पर इससे वंचित नहीं किया जाएगा।

10 लाख तक का बिना गारंटी के लोन

छात्र अब उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक का संपार्श्विक मुक्त ऋण ले सकते हैं। दिल्ली सरकार आवेदक चूक होने की स्थिति में ऋण राशि प्रस्तुत करने के लिए गारंटर के रूप में कार्य करेगी। ऋण सुविधा का लाभ उठाने वाले दिल्ली के छात्रों को ऋण का भुगतान करने के लिए 15 साल मिलते हैं। राज्य सरकार ने 30 करोड़ रुपये का कोष बनाया है जिसे उचित गारंटी प्रदान करने के लिए उच्च शिक्षा और कौशल विकास ऋण गारंटी कोष के रूप में जाना जाता है। वित्त वर्ष 2019-20 में, सरकार का लक्ष्य योग्य छात्रों के लिए अपनी पहली तरह की क्रेडिट सुविधा के माध्यम से दिल्ली के छात्रों को कवर करना है।

Delhi Student Credit Education Loan Scheme – सत्ता में आने के बाद, राज्य सरकार का मानना है कि राष्ट्रीय राजधानी में छात्रों के लिए शिक्षा ऋण योजना एक आवश्यकता है। इसलिए, दिल्ली सरकार ने उच्च शिक्षा और कौशल विकास गारंटी योजना शुरू की है। इस योजना में, जो छात्र प्रतिष्ठित कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे क्रेडिट सुविधा या शिक्षा ऋण का लाभ ले सकते हैं।

Delhi Student Credit Education Loan Scheme

दिल्ली में कई प्रतिभाशाली छात्र थे जो वित्तीय संकट के कारण उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने में असमर्थ थे। एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में लगभग 67% निवासी प्रति माह 200 यूनिट से भी कम बिजली की खपत करते हैं। इसलिए, यह स्पष्ट है कि दिल्ली की एक महत्वपूर्ण आबादी गरीब है और उसे सरकारी सहायता की आवश्यकता है। उच्च अध्ययन के लिए दिल्ली सरकार की शिक्षा ऋण योजना का उद्देश्य उन लोगों को करना है जो प्रतिष्ठित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने की आकांक्षा रखते हैं और अर्हता प्राप्त करते हैं।

10 लाख तक का लोन

Delhi Student Credit Education Loan Scheme – दिल्ली छात्र ऋण सुविधा योजना यह सुनिश्चित करेगी कि पात्र उम्मीदवारों को उच्च शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए बैंकों से ऋण मिल सके। राज्य सरकार ने भाग लेने वाले बैंकों को निर्देश दिया है कि वे ऋण योजना का ब्यौरा हर एक शाखा और कर्मचारी को बढ़ाया समर्थन और वितरण के लिए दें। इसके अलावा, सुविधा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दिल्ली में प्रत्येक शाखा परिसर में सभी प्रमुख प्रदर्शन किए जाएंगे।

दिल्ली के कॉलेजों में पढ़ने वाले कुल 5 लाख छात्रों में से 4,25,000 से अधिक छात्र राष्ट्रीय राजधानी के निवासी हैं। बैंक पर्याप्त छात्र आधार को पूर्ण कवरेज प्रदान करेंगे ताकि उन्हें उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए सभी रूपों में सहायता प्रदान की जा सके।

Important Links

State Govt. Scheme – Click Here

Central Govt. Scheme – Click Here

Sarkari Yojana – Click Here

Updated: 27/07/2019 — 7:46 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *